Watchmen 2009 movie review In Hindi by FilmyZvilla.

25 से अधिक वर्षों से, मैंने ब्लेड रनर को अपनी अब तक की सबसे पसंदीदा फिल्म के रूप में उद्धृत किया है। watchman को देखने के बाद, मुझे पुनर्विचार करना पड़ सकता है।

सबसे पहले, मुझे खुशी है कि मैं अकेले फिल्म देखने गया। मैंने नीली डिक, या फिल्म की लंबाई, या कुछ अन्य ऐसी बकवास पर केंद्रित इतनी सारी टिप्पणियां सुनी हैं, कि मुझे यकीन है कि इसे किसी के साथ देखना टिप्पणियों और शिकायत का निरंतर बंधन होता। और नहीं, वह जेवियर बर्डेम नहीं है।

हां, फिल्म लंबी है; लगभग तीन घंटे। लेकिन, भयानक नीरस टाइटैनिक के विपरीत, इस फिल्म के अंत में मैं अपने जीवन के उन तीन घंटों को वापस नहीं मांग रहा था। और, ऐसी सभी फिल्मों की तरह, आपको शाब्दिक से परे देखने में सक्षम होना चाहिए।

चौकीदार प्रतिष्ठित और मूर्तिभंजक, विखंडनवादी और संशोधनवादी हैं, जो रूपक और संकेत से लदे हैं। उदाहरण के लिए, ओज़िमंडियास के चरित्र पर विचार करें। मैं सोच रहा हूँ कि कितने लोगों ने कभी इस नाम से पर्सी बिशे शेली की कविता के बारे में सुना है। चरित्र ने अपनी अंटार्कटिक खोह में एक कुर्सी पर कविता को भी उद्धृत किया है। आभास अद्भुत है। यहाँ पूरा उद्धरण है;

और कुरसी पर ये शब्द प्रकट होते हैं - "मेरा नाम ओज़िमंडियास है, राजाओं का राजा: मेरे कामों को देखो, हे पराक्रमी, और निराशा!" आगे कुछ नहीं बचा। उस विशाल मलबे के क्षय के दौर, असीम और नंगे एकाकी और समतल रेत दूर तक फैली हुई है।'

स्पष्ट रूप से, इस मामले में, एक महानायक के काम के लिए संकेत देखना चाहिए, जो मानव जाति को एक स्थायी विरासत छोड़ने की उम्मीद करता है, लेकिन अपने दिमाग के पीछे यह महसूस करता है कि अंततः समय में सब कुछ खो गया है। ओज़िमंडियास पहली कविता थी जिसे मैंने कभी भी एक व्याख्यात्मक दृष्टिकोण से जांचा, और मुझे उड़ा दिया गया। इस फिल्म में इसका इस्तेमाल उतना ही प्रभावशाली है।

फिर मैनहट्टन परियोजना के लिए नामित डॉ मैनहट्टन है, जो निश्चित रूप से परमाणु बम उत्पन्न करता है। उसका चरित्र ईश्वर के लिए एक रूपक है, और मनुष्य के साथ उसका संबंध उस स्पष्ट अलगाव को दर्शाता है जिसके साथ ईश्वर अपने द्वारा बनाई गई दुनिया में दुख देखता है। देवता के संदर्भ को अक्सर मजबूत किया जाता है, और कोई ओपेनहाइमर के भगवद-गीता के उद्धरण के बारे में सोचता है, जिसमें विष्णु एक ईश्वरीय रूप धारण करते हैं और कहते हैं, "अब, मैं मृत्यु बन गया हूं, दुनिया को नष्ट करने वाला।"

दूसरे अधिनियम में एक एक्सपोजिटरी दृश्य में, डॉ मैनहट्टन को अपने जीवन का एक प्रकार का स्मरण है। उसका विवरण आश्चर्यजनक रूप से अण्डाकार है, क्योंकि वह समय को दूसरों की तरह रैखिक रूप में नहीं देखता है। इस दृश्य में मेरे पसंदीदा उपन्यास, एलन लाइटमैन के लगभग असहनीय रूप से सुंदर आइंस्टीन के सपने का गीतात्मक अनुभव है, और आइंस्टीन के संदर्भ को नजरअंदाज नहीं किया जा सकता है।

लेकिन वॉचमेन की असली सुंदरता उसके सुपरहीरो की नैतिक विविधता है। प्रत्येक अलग-अलग तरीकों से त्रुटिपूर्ण है, जो हमें कम से कम बौद्धिक रूप से विभिन्न नैतिक दृष्टिकोणों में रहने और उनके परिणामों को देखने की अनुमति देता है। रोर्शच के समझौता करने से इनकार करने से लेकर, जो उसे एक बर्बाद भगोड़ा बनाता है, ओज़िमंडियास द्वारा परिकल्पित अंतिम समझौता तक, जो उन परिदृश्यों का निष्पक्ष मूल्यांकन कर सकता है जहां लाखों लोगों की बलि दी जाती है, हमारे सबसे पोषित विश्वासों पर सवाल खड़ा करता है। यह आपको कहाँ छोड़ता है? खैर, यह आपको तय करना है।

विशुद्ध रूप से मनोरंजन के दृष्टिकोण से, चौकीदार तेजस्वी है। दृश्य अत्याधुनिक हैं, और कुछ फिल्मों के लिए मेरे पास मानसिक अस्वीकृति के प्रकार से ग्रस्त नहीं हैं जो वास्तविकता के रूप में एक बार में निगलने के लिए बहुत से विशेष प्रभाव पेश करते हैं। और वॉचमेन कॉमिक बुक मूवीज में कैंप के साथ हॉलीवुड के स्पष्ट आकर्षण से ग्रस्त नहीं है। कैंप स्पाइडरमैन में कुछ हद तक काम करता है, क्योंकि वह शुरुआत में कुछ हद तक विनोदी चरित्र है। लेकिन शिविर की अधिकता ने फैंटास्टिक फोर सीक्वल को देखने योग्य नहीं बनाया। चौकीदार साबित करता है कि सुपरहीरो हास्य के अधिक सूक्ष्म रूपों का उपयोग कर सकते हैं, जैसे कि विडंबना, सस्ते हंसी के लिए शिविर में विकसित किए बिना।

और संगीत, ओह, संगीत। यदि आप ६० और ७० के दशक में बड़े नहीं हुए हैं, तो आप निश्चित रूप से कुछ प्रभावों से चूक जाएंगे, लेकिन चिंता न करें। यहां तक ​​​​कि इस तरह की प्रतिष्ठित धुनों का सेकेंड हैंड स्मरण भी पर्याप्त होगा। मुझे उस दर्दनाक भयानक अक्रॉस द यूनिवर्स की याद आ रही है, जो आधुनिक संगीत में सबसे बड़ी सूची के इर्द-गिर्द बनी एक अच्छी फिल्म को एक साथ नहीं खींच सका। चौकीदार हुकुम में करते हैं।

मैं LOL'd, मैं रोया। अंत में थियेटर में मौजूद लोगों ने तालियां बजाईं। मैंने यह देखने के लिए समीक्षा लिखने से 24 घंटे पहले प्रतीक्षा करने की कसम खाई थी कि क्या मेरा उत्साह बीत गया है। यह नहीं है।

इस ब्लॉग से लोकप्रिय पोस्ट

American Reunion (2012) full movie review by FilmyZvilla.

American pie presents girls rules full movie review by FilmyZvilla.

American Pie Presents The Book of Love (2009) full movie review by FilmyZvilla.