Batman 1989 Full movie review In Hindi by FilmyZvilla.

1989 में रिलीज़ हुई, टिम बर्टन की बैटमैन रिलीज़ होने के 22 साल बाद भी बहुत अच्छी तरह से कायम है और मैं वास्तव में इसे क्रिस्टोफर नोलन की पुन: प्रविष्टि पर पसंद करता हूँ, जितना कि उनका दृष्टिकोण दिलचस्प है। जहां तक जोएल शूमेकर के आश्चर्यजनक अभिनय का सवाल है, हालांकि कभी-कभी बैटमैन की मूर्खतापूर्ण दृष्टि, मैं उन फिल्मों को भूलने की कोशिश करता हूं। 

बर्टन का पहला बैटमैन एक तरह से पुराने तरीके से शुद्ध पलायनवाद है। यहां कोई सीजीआई नहीं देखा जा सकता है और यह उस तरह से बेहतर काम करता है। यह मेरे लिए कोई आश्चर्य की बात नहीं है कि बर्टन के बैटमैन की तुलना सिटीजन केन (1941) या द माल्टीज़ फाल्कन (1941) से की गई है, बर्टन और प्रोडक्शन डिज़ाइनर एंटोन फ़र्स्ट आपको अपराध और रहस्य से भरी एक अंधेरी दुनिया में ले जाते हैं। उस समय की अन्य फ़िल्में जैसे ब्लेड रनर (1982) और ब्राज़ील (1985) ने पहले से ही क्लासिक फ़िल्म नोयर शैली के साथ प्रयोग किया था, जो एक प्रकार के रेट्रो / फ्यूचरिस्टिक तरीके से की गई थी, लेकिन गोथम सिटी के लिए एंटोन फ़र्स्ट का डिज़ाइन वास्तव में ऐसा लगता है जैसे आप देख रहे हैं 40 के दशक की क्लासिक नोयर फिल्मों की आधुनिक रीटेलिंग।

सैम हैम की पटकथा ठोस है और जबकि यह आलोचना का लक्ष्य रहा है, मुझे लगता है कि उन्होंने अच्छा काम किया है, उनका संवाद कई बार बहुत मजाकिया है और थोड़ा ऊपर है लेकिन यह उपयुक्त है, खासकर जैक नेपियर / द जोकर के साथ। प्रदर्शन वास्तव में काफी प्रभावशाली हैं और इससे भी बेहतर क्रिस नोलन को उनके अभिनेताओं से क्या मिला लेकिन यह सिर्फ एक राय है। माइकल कीटन, जबकि उस समय विवादास्पद और असामान्य, वास्तव में अच्छा प्रदर्शन देता है, वह बहुत शर्मीला और संवेदनशील है जो कि ब्रूस वेन है जिसका मैं सबसे अधिक जवाब देता हूं। जैक निकोलसन को वास्तव में यहां अपने काम के लिए किसी विश्लेषण की आवश्यकता नहीं है, वह बिल्कुल सही है कि शब्दों में डालना व्यर्थ है। उनका जोकर मजेदार है और यहां तक कि विश्वसनीय भी है, जैक मेरे दिमाग में जेम्स कॉग्नी के समान ही एक महान अभिनेता है। किम बसिंगर वास्तव में बहुत बेहतर है, इसके लिए उन्हें श्रेय दिया जाता है, उनके और कीटन एक साथ अच्छी तरह से काम करते हैं। बाकी कलाकार वास्तव में पात्रों का समर्थन कर रहे हैं, कुछ बैटमैन की कहानी से परिचित हैं, कुछ नए हैं। उनमें से एक अलेक्जेंडर नॉक्स है। रॉबर्ट वाहल एक बहुत ही पसंद करने वाले व्यक्ति की भूमिका निभाते हैं, जिन्हें अन्य पात्रों को गंभीरता से लेने में कठिन समय लगता है। बैटमैन को खोजने और पुलित्जर पुरस्कार जीतने की उनकी उत्सुकता अच्छी तरह से की गई है और यह बहुत ही डाउन टू अर्थ प्रदर्शन है, जो मुझे लगता है कि फिल्म की जरूरत है।

जहां तक टिम बर्टन के निर्देशन की बात है, वह अभिनेताओं को बहुत अच्छी तरह से संभालते हैं और जहां तक तकनीकी काम का सवाल है, मुझे इस बारे में मिश्रित भावनाएं हैं। कई लम्हों में कैमरा वर्क को अच्छी तरह से कोरियोग्राफ किया गया है, लेकिन कुछ जूम इन शॉट्स हैं जो मुझे लगा कि वे मैला और थोड़े अनावश्यक हैं। कुछ मैट पेंटिंग शॉट्स हैं जो आज भी उतने अच्छे नहीं हैं लेकिन इनमें से कोई भी वास्तव में मायने नहीं रखता है, यह अभी भी काम करता है। बेशक, डैनी एल्फमैन के स्कोर ने मुझे अवाक कर दिया। वह बैटमैन के मज़ेदार, साहसिक और अंधेरे पक्ष को एक टुकड़े में जोड़ता है। मैं एल्फमैन के स्कोर के साथ साउंडट्रैक खरीदने की सलाह देता हूं, यह आश्चर्यजनक है !! मुझे लगता है कि बैटमैन 80 के दशक के उत्तरार्ध की सबसे अच्छी हॉलीवुड फिल्म हो सकती है और मैं अभी भी इसे बचपन से ही पसंदीदा मानता हूं। मुझे पता है कि कॉमिक बुक के शुद्धतावादी नोलन की बैटमैन को पसंद करते हैं, लेकिन सिर्फ एक फिल्मी लड़के के रूप में जो पुराने जमाने की हॉलीवुड फिल्में पसंद करता है, यह मेरे स्वाद के लिए अधिक अपील करता है। जहां तक मेरा संबंध है, बैटमैन सिटीजन केन या किसी अन्य हॉलीवुड कृति, यहां तक कि कैसाब्लांका (1942) या द गॉडफादर (1972) के साथ अपनी तुलना का हकदार है। बर्टन की 1992 की अगली कड़ी, बैटमैन रिटर्न्स उतनी ही शानदार है और यहां तक कि श्रृंखला को एक ऐसी दिशा में ले जाती है जो अधिक जटिल और उत्तेजक है जिसे जोएल शुमेकर ने नजरअंदाज कर दिया। जबकि क्रिस्टोफर नोलन की बैटमैन फिल्मों ने बर्टन की लोकप्रियता को चुरा लिया है, मैं तर्क दूंगा कि उनकी हॉलीवुड क्लासिक्स के रूप में इतिहास में गिरावट आएगी।


इस ब्लॉग से लोकप्रिय पोस्ट

American Reunion (2012) full movie review by FilmyZvilla.

American pie presents girls rules full movie review by FilmyZvilla.

American Pie Presents The Book of Love (2009) full movie review by FilmyZvilla.